/स्विटजरलैंड में नाली से निकल रहा सोना

स्विटजरलैंड में नाली से निकल रहा सोना

जेनेवा। स्विटजरलैंड के सीवर और गटर से सोना निकाले जा रहे है। यह पढकर आपको भले अजीब लगे, लेकिन यह खबर बिल्कुल सही है। स्विटजरलैंड के सीवर से सोना-चांदी सहित कई कीमती चीजें निकल रही है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां के वैज्ञानिकों ने सीवेज और वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से करीब 43 किलो सोना और 3 टन चांदी व अन्य बहुमूल्य धातुएं बरामद की हैं।

वैज्ञानिकों का मानना है कि देश की घड़ी निर्माण उद्योग और गोल्ड रिफाइनरियों से सोने-चांदी के टुकड़े बहकर सीवेज में चले जाते हैं। यह मात्रा काफी ज्यादा होती है। यह खुलासा स्विस फेडरल ऑफिस फॉर एऩवॉयरमेंट की एक स्टडी से हुआ है। इस एजेंसी ने देश भर के 64 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स का सर्वे किया। कुछ इलाकों के ट्रीटमेंट प्लांट्स में सोने की मात्रा ज्यादा रही तो कहीं कम।
आपको बता दें कि दक्षिणी स्विटजरलैंड जहां काफी संख्या में गोल्ड रिफाइनरीज हैं, वहां के सीवरों में सोना ज्यादा मात्रा में बरामद हुआ। वैज्ञानिकों को सीवरों के पानी में और भी चौंकाने वाला तत्व मिले। सोने के अलावा चांदी और अन्य दुर्लभ धातुएं भी सीवर के पानी में बरामद की गईं।

रिसर्चर्स का अनुमान है कि हर साल करीब स्विटजरलैंड के सीवरों में करीब 3 टन चांदी बह जाती है।
केवल सोना-चांदी ही नहीं बल्कि यहां के सीवरों से और भी कीमती चीजें मिलती हैं। यहां सीवरों से कैश भी बरामद होता है। सितंबर महीने में स्विस जांचकर्ताओं ने दो स्पैनिश महिलाओं के 120,000 डॉलरों के टॉयलेट में बहाने के मामले की जांच शुरू की थी। जेनेवा पुलिस अधिकारियों ने बताया था कि उन्होंने यूबीएस बैंक के एक टॉयलेट से कई फटे हुए बिल भी बरामद किए थे। जांचकर्ताओं को शक है कि महिलाओं ने अवैध कैश से छुटकारा पाने के लिए कैश टॉयलेट में फेंका होगा।