/त्योहारों पर ऐसे निखरेगी त्वचा

त्योहारों पर ऐसे निखरेगी त्वचा

नई दिल्ली। त्योहारों पर त्वचा को स्वस्थ बनाने और उसकी अतिरिक्त देखभाल के लिए इसे हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने की जरूरत है। इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी से नहाना बंद कर देना चाहिए। दिल्ली के पचौली स्पा और वेलनेस सेंटर में कॉस्मेटोलॉजिस्ट ने त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कुछ उपाए साझा किए हैं।

हाइड्रेटेड : अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे और अधिक युवा दिखाने के लिए खूब सारा पानी पिएं, पानी अधिक पीने से आप अपनी त्वचा की कमियों को दूर कर सकते हैं। इससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।
सूरज के संपर्क से बचें : त्योहारों पर खरीदारी भले ही खास होती है, लेकिन सूरज की सीधी किरणों से दूर रहें। सूरज की मजबूत यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे सुस्त और बेजान बना देती है।
धूप से बचने के लिए छतरी का इस्तेमाल करें, एसपीएफ 45 सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा लगाएं और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें।
त्वचा को मॉइस्चराइज रखें : अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, चेहरा को नमी प्रदान करने और हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे हर्बल उत्पादों का इस्तेमाल करें।

सीटीएम जरूरी : दिन में एक बाद सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग जरूरी है। सफाई के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है और टोनिंग अपनी त्वचा के अनुरूप करें और त्वचा की मॉइस्चराइजिंग के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें
गर्म पानी से स्नान न करें : स्नान के लिए गर्म पानी की तुलना में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को खुश्क कर देता है।